Post Office Recruitment 2024 में 44228 पदों पर 10वी पास के लिए भर्ती : यहाँ से करे सीधे आवेदन

Post Office Recruitment 2024: क्या आपका भी सपना है पोस्ट ऑफिस में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का ? तो भारतीय डाक विभाग के द्वारा पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में कुल 44228 पदों के लिए ग्रामीण डाक सेवक के ब्रांच पोस्टमास्टर एवं अस्सिटेंट पोस्ट मास्टर के पद पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक आवेदक जो भारतीय डाक विभाग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उन सभी के लिए यह एक सुनहरा अवसर है, Post Office Recruitment 2024 में कक्षा 10वीं पास युवा महिला एवं पुरुष सीधे आवेदन कर पाएंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 की संपूर्ण जानकारी जैसे पदों की संख्या, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, वेतनमान संबंधी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Post Office Recruitment 2024

भारतीय डाक विभाग के द्वारा 15 जुलाई 2024 को जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में कुल 44228 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की गई। आवेदक जो कक्षा 10वीं पास है एवं जिनकी आयु न्यूनतम 18 से अधिकतम 40 वर्ष है, वे सभी इस वैकेंसी में सीधे आवेदन कर पाएंगे। पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में आवेदको का चयन कक्षा 10वीं में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर किया जाएगा।

Post Office Recruitment 2024 में आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जिसमें GDS पोर्टल के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे एवं रजिस्ट्रेशन करते समय उमीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा। जो भी योग्य उम्मीदवार चयन प्रक्रिया को पास करते हैं एवं मेरिट सूची में आते हैं उन सभी का वेतन मान ₹10000 से लेकर ₹29380 प्रतिमाह रहेगा। इच्छुक एवं योग्य आवेदक इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके डायरेक्ट आवेदन कर पाएंगे, अतः इसे पूर्ण रूप से पढ़ें एवं कोई भी प्रश्न होने पर कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछे।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 Post Overview

भर्ती का नाम Post Office Recruitment 2024
संस्थान का नाम भारतीय डाक विभाग
पदों की संख्या 44228
आयु सीमा 18 से 40 वर्ष
वेतन ₹29380
आवेदन दिनांक15 जुलाई से 5 अगस्त 2024
आवेदन लिंक Registration Link, Apply Link
ऑफिसियल Notification Download Now
Official Portal Linkwww.rrbbhopal.in

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में पदों की जानकारी

Post Office Recruitment 2024 में जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में इस वैकेंसी के अंतर्गत डाक सेवक, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, एवं ब्रांच पोस्ट मास्टर की कुल 44228 पदों पर सीधी भर्ती का आयोजन किया गया है। आवेदक अपनी राज्यवार पदों की संख्या जानने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इच्छुक आवेदक जो अपने स्थानीय संभाग में पोस्ट ऑफिस अंतर्गत डाक सेवक, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर एवं पोस्ट मास्टर पद हेतु आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास न्यूनतम कक्षा 10वीं पास होना आवश्यक है। Post Office Recruitment 2024 इसमें कक्षा 10वीं में आवेदक के पास गणित एवं इंग्लिश विषय अनिवार्य रूप से शामिल होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में आयु सीमा क्या है ?

indiapostgdsonline ऑफिशल पोर्टल पर जारी किए गए Post Office Recruitment 2024 के नोटिफिकेशन में आवेदकों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसमें आवेदकों की वर्ग के अनुसार उन्हें 3 से 15 वर्ष तक की अधिकतम आयु में छूट प्रदान की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन लिंक से चेक करे ।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 की चयन प्रक्रिया क्या है ?

Post Office Recruitment 2024 मे जारी किए गए विभिन्न पदों हेतु आवेदकों का चयन केवल कक्षा दसवीं में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट का निर्माण करके किया जायेगा। बेरोजगार उमीदवार जो इस मेरिट लिस्ट में चयनित होते हैं उन सभी को अंतिम सिलेक्शन प्रदान करने हेतु दस्तावेज परीक्षण के लिए आमंत्रित किया एवं उसके पश्चात आवेदको को सिलेक्शन प्रदान कर दिया जाए।

  1. कक्षा 10वी में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट का निर्माण
  2. दस्तावेज परीक्षण

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में आवेदन कैसे करे ?

आवेदक जो अपनी शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा Post Office Recruitment 2024 के अनुसार रखते हैं एवं पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में आवेदन करने हेतु इच्छुक हैं वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है:

  1. सर्वप्रथम इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब नोटिफिकेशन बटन पर क्लिक करके नोटिफिकेशन को पढ़ें।
  3. अब दाएं और रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करके ओपन करें एवं अपने मोबाइल नंबर और ईमेल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर लें।
  4. रजिस्ट्रेशन करते समय आवेदक को अपनी व्यक्तिगत जानकारी एवं कक्षा 10वीं के बोर्ड की जानकारी भरनी होगी।
  5. अब इसके पश्चात अप्लाई बटन पर क्लिक करें एवं अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जिस भी क्षेत्र में आप आवेदन करना चाहते हैं वह सिलेक्ट करें।
  6. अब अपने संभाग के अनुसार दिखाई देने वाले पोस्ट ऑफिस में वरीयता को भर दें जिसे एक से लेकर जितनी पोस्ट हैं उतने अंकों तक भार जाएगा।
  7. आवेदन फार्म को सेव कर दें एवं होम पेज पर आकर फीस पेमेंट बटन पर क्लिक करें।
  8. पोर्टल पर दिखाई देने वाले ₹100 की शुक्ल का भुगतान कर दें एवं आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर ले।
  9. अब मेरिट लिस्ट के आने तक का इंतजार करें एवं उसके पश्चात की संपूर्ण जानकारी आपके ईमेल एवं मोबाइल नंबर पर अपडेट कर दी जाएगी।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में आवेदन शुल्क कितना लगता है ?

Post Office Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए पोस्ट ऑफिस GDS पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी वर्ग के आवेदको के लिए कुल ₹100 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह आवेदन शुल्क पोर्टल पर ऑनलाइन किसी भी माध्यम से किया जा सकता है। भुगतान करने के पश्चात रसीद अवश्य अपने पास रखें।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 में वेतन मान कितना मिलता है ?

Post Office Recruitment 2024 में संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात सेलेक्ट हुए आवेदको को पद अनुसार वेतनमान अलग-अलग प्रदान किया जाए। इन सभी वैकेंसियों में ब्रांच पोस्टमास्टर पद हेतु वेतनमान ₹12000 से लेकर 29380 रुपए प्रतिमाह तक प्रदान किया जाएगा। एवं असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर या डाक सेवक के पद हेतु वेतनमान ₹10000 से लेकर 24470 प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 Selection लेने की Best Trick

जो भी बेरोजगार उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2024 को एक सुनहरा अवसर समझ रहे हैं वे सभी इसमें आवेदन कर सकते हैं एवं आप सभी को बता दें कि संपूर्ण भारत में केवल 44228 पदों हेतु भर्ती जारी की गई है तो इस में निश्चित रूप से कंपटीशन बहुत अधिक होगा जिस कारण मेरिट सूची भी अधिक नंबरों पर जाएगी।

Post Office Recruitment 2024 में आवेदक जिनके अंक कम है या जिनको पिछली बार आवेदन करने पर सिलेक्शन प्राप्त नहीं हुआ है वह दूसरे राज्यों अथवा दूसरे डिविजनों से आवेदन कर सकते हैं जहां पर उनके जाती अनुशार संबंधित पदों की संख्या अधिक है एवं जहां पर आवेदक कम आवेदन करते उसे क्षेत्र से आपको सिलेक्शन प्राप्त करने में आसानी हो सकती है। इस प्रकार से आप पोस्ट ऑफिस वैकेंसी में निश्चित रूप से सिलेक्शन प्राप्त कर पाएंगे।

Frequently Asked Questions

2 thoughts on “Post Office Recruitment 2024 में 44228 पदों पर 10वी पास के लिए भर्ती : यहाँ से करे सीधे आवेदन”

Leave a Comment